समय-सारणी
दैनिक समय सारणी - समय-सारणी अनंतिम है। समय
एवं परिस्थितियों एवं अपरिहार्य कारणों से आंशिक परिवर्तन संभव है किन्तु यह
परिवर्तन केविसं के निर्धारित मॉड्यूल की सीमांतर्गत ही रहेगा।
KENDRIY VIDYALAYA NO.1 GWALIOR, BHOPAL REGION
|
||||||||||
TABLE
FOR IN-SERVICE TRAINING COURSE FOR PGT-
HINDI
|
||||||||||
![]()
|
||||||||||
Sessions
|
I
|
10.15-10.30
|
II
|
1.00 - 2.00
|
III
|
3.30
- 3.45
|
IV
|
|||
Days
|
Date
|
09:00 - 10:15
|
10:30- 01:00
|
2.00 - 3.30
|
03:45 -
05:30
|
|||||
Day-1
|
![]()
|
Inauguration of the Course followed by registration
|
Tea Break
|
Pre-Test
|
Lunch Break
|
Ice-Breaking, Group Formation & Important
Instructions
|
Tea Break
|
C.E.-Theory
|
||
Sessions
|
9.00
- 9.30
|
I
|
11.00 -11.15
|
II
|
1.00 - 2.00
|
III
|
3.30
- 3.45
|
IV
|
||
S. No.
|
Date
|
09:30 - 11:00
|
11:15- 01:00
|
2.00 - 3.30
|
03:45 -
05:30
|
|||||
Day-2
|
18/05/2018
|
प्रातःकालीन सभा एवं
प्रतिवेदन प्रस्तुति
|
शिक्षा का
अधिकार अधिनियम
|
|
गद्य
विधाओं की रचना प्रक्रिया - श्री विनीत तिवारी
|
Lunch Break
|
आदर्श पाठ
योजना
|
Tea Break
|
आदर्श प्रश्न-पत्र
|
|
Day-3
|
19/05/2018
|
समावेशी शिक्षा
|
एकांकी/पटकथा/कहानी व
संवाद लेखन - श्री तरुण भटनागर
|
आदर्श पाठ योजना
|
पाठों से
विशेष प्रश्नोत्तर
|
|||||
Day-4
|
20/05/2018
|
आपदा प्रबंधन(
सुरक्षित विद्यालय) सुश्री किरण ढोडी, पूर्व प्राचार्य
|
पत्रकारिता एवं
जनसंचार के बदलते आयाम (मीडिया शिक्षण)
|
आदर्श पाठ योजना
|
कविताओं से
विशेष प्रश्नोत्तर
|
|||||
Day-5
|
21/05/2018
|
अधिगम अक्षमता
की पहचान
|
राजभाषा / आदर्श
पाठ योजना
|
आदर्श पाठ योजना
|
रचनात्मक लेखन
|
|||||
Day-6
|
22/05/2018
|
योग
|
कहानी शिक्षण
- महेश कटारे
|
Mid-Test
|
काव्य-गोष्ठी
एवं रचनात्मक कार्य
|
|||||
Day-7
|
23/05/2018
|
किशोरावस्था
|
कविता शिक्षण
- श्री पवन करण
|
आदर्श पाठ योजना
|
पत्रकारिता एवं जनसंचार
|
|||||
Day-8
|
24/05/2018
|
स्त्री
लेखन - आत्मकथा एवं डायरी के विशेष संदर्भ में एवं इन्'टरनेट
पर उपलब्ध हिन्दी विषयवस्तु
|
हिन्दी भाषा
का सौष्ठव - भक्तिकालीन पाठों के संदर्भ में - उमाशंकर पचौरी
|
आदर्श पाठ योजना
|
ई-पत्रिका
|
|||||
Day-9
|
25/05/2018
|
तनाव प्रबंधन
|
सम्प्रेषण
कौशल
|
आदर्श पाठ योजना
|
मंद गति
अधिगम सामग्री
|
|||||
Day-10
|
26/05/2018
|
पर्यावरणीय मुद्दे
एवं जनसंचार - श्री सोपान
|
क्रियात्मक अनुसंधान
एवं अधिगम की संरचनावादी प्रक्रिया - श्री टी पी शर्मा, जीट ग्वालियर
|
आदर्श पाठ योजना
|
उच्च स्तरीय
बुद्धि कौशल प्रश्न
|
|||||
Day-11
|
27/05/2018
|
रणनीतिक योजना एवं
नेतृत्व क्षमता का विकास
|
बच्चों के
प्रति यौन अपराधों की रोकथाम/ POCSO
|
Post-Test
|
पाठ आधारित
जीवन मूल्य
|
|||||
Day-12
|
28/05/2018
|
सम्प्रेषण कौशल
|
आदर्श पाठ योजना
|
आदर्श पाठ योजना
|
Valedictory Session
|
Comments
Post a Comment